26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai? इस कारण मनाया जाता है गणतंत्र दिवस, जाने पूरी डिटेल्स

0
26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai?

26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai?

26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai: जैसा कि हम सब जानते है कि भारत में 26 January को Republic Day मनाया जाता है और इसी दिन हमारा constiution लागू किया गया था। Republic Day को हिंदी में गणतंत्र दिवस भी कहा जाता है। 26 January 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ और इसी दिन से ही हमारे देश भारत को गणराज्य का दर्जा भी मिला। 26 जनवरी को भारत की राजधानी दिल्ली में बहुत ही बड़ी परेड होती है जिसे देश के कोने कोने से लोग देखने के लिए आते है। अगर आप जानना चाहते है की भारत में 26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai? तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

26 January 2024
26 January 2024

इस आर्टिकल में आपका स्वागत है! आज हम बात करेंगे “26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai?” जैसा की हम सब जानते है की Republic Day का मूल उदेश्य भारत में लोकतान्त्रिक व्यवस्था, देश को महत्व देना और संविधान संगठन है।

26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai ?

भारत में हर साल रिपब्लिक डे (गणतंत्र दिवस) 26 जनवरी को मनाया जाता है और यह एक बेहद ही महतवपूर्ण घटना को याद करवाता है जैसे की हम सब जानते है की इस दिन भारत को गणराज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था, इसी दिन प्रमुख कार्यक्रम में प्रधानमंत्री, नयी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट पर झंडा फहराते है।

Republic Day in Delhi
Republic Day in Delhi (26 January)

26 जनुअरी को दिल्ली में बहुत बड़ी परेड होती है जिसमे भारतीय नौ सेना, भारतीय वायुसेना, भारतीय सेना और पैरामिलिटरी फाॅर्स होती है। इस परेड में अलग अलग राज्यों से आये कल्चरल ग्रुप्स, स्कूलों के बच्चे और अन्य लोग भाग लेते है। इस दिन देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य महतवपूर्ण व्यक्तियों का सम्मलेन होता है।

ये भी पढ़े : Israel Palestine Conflict: इजराइल के बच्चे भारतीय सैनिको की कहानियाँ क्यों पढ़ते है? हर साल याद किये जाते भारतीय सैनिक, जानकर गर्व होगा

Republic Day 2024

26 जनवरी, 2024 को भारत अपना 75वा गणतंत्र दिवस मनाएगा। 26 जनवरी 1947 को भारत का संविधान को अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू कर दिया गया था। 1947 से पहले भारत में सरकारी व्यवस्था Government of India Act, 1935 के तहत चला जा रहा था लेकिन 1950 में इसे बदलकर भारत को सम्पूर्ण लोकतान्त्रिक गणराज्य घोषित कर दिया गया।

Republic Day 2024
Republic Day 2024

26 जनवरी के दिन भारत के सभी स्कूलों में झंडा फहराया जाता है इसी दिन भारत के अन्य सभी राज्यों के सभी लोग अपने घरो पर तिरंगा लगाते है। इस दिन को भारत में नेशनल हॉलिडे के रूप में मनाया जाता है और विभिन कार्यालयों, संस्थानों और विद्यालयों में त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग देश के लोकतान्त्रिक महत्व  को समझते है और देश के विकास में योगदान देने का संकल्प करते है।

ये भी पढ़े :  NCERT की किताबो में इंडिया को “भारत” करने पर जोर, देखे पूरी खबर

History-26 January ko Republic Day Kyon Manaya Jata Hai?

Republic Day हमारे जीवन और भारत के इतिहास में बहुत बड़ा है और यह दिन देश के संविधानिक संगठन, लोकतान्त्रिक व्यवस्था और नागरिक अधिकारों की मूल भावनाओं को याद करता है। जैसा कि हम सब जानते है कि 15 अगस्त 1947 को भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था लेकिन फिर भी देश में शांति नहीं थी। हमारे अपने ही लोग जाती और धर्म के बीच फसे हुए तो आपस में ही एक दूसरे को चोट पंहुचा रहे थे , देश में शांति नहीं और जरुरी था की एक सविधान जो सभी को एक जैसा व्यवहार करे।  बहुत मुश्किलों के बाद Dr. Bheem Rao Ambedkar के द्वारा भारत का संविधान लिखा गया और 26 जनवरी 1947 को भारत में संविधान अडॉप्ट किया और 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *