Stray Dog Bite:आवारा कुत्ते के काटने पर मिलेंगा ₹10,000 रुपये मुआवजा, पूरी खबर देखे  

1
stray dog bite

Stray Dog Bite

Stray Dog Bite: पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि कुत्ते के काटने से जुड़े मामलों में अब बिलकुल भी ढील नहीं बरती जायगी।

The Indian Express की एक रिपोर्ट के अनुसार, आवारा जानवरों से जुड़ी घटनाओं में लोगों को मुआवजा देने के लिए राज्य सरकार को “मुख्य रूप से जिम्मेदार” ठहराते हुए, अदालत ने 193 याचिकाओं को खारिज कर दिया। इसने पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ को भी ऐसे मुआवजे का आकलन करने के लिए संबंधित जिलों के उपायुक्तों की अध्यक्षता में समितियां बनाने का निर्देश दिया। (Stray Dog Bite)

आवारा कुत्ते के काटने पर मुआवजा कैसे ले?

Dog Bite
Dog Bite
  • आवश्यक दस्तावेजों के साथ (Medical Treatment Report) आपको समिती में जमा करनी होगी।
  • चार महीने के भीतर समितियों द्वारा भुगतान पास किया जाएगा।
  • राज्य मुख्य रूप से ऐसे मामलो में, मुआवजे का भुगतान करने के लिए स्वयं जिम्मेदार होगा, साथ ही उसे चूककर्ता (defaulter) से राशि वसूल करने का भी पूर्ण अधिकार होगा।
  • अदालत ने कहा, “राज्य या निजी व्यक्तियों की कंपनी या सहायक संस्था, यदि कोई हो, तो पीड़ित को इसे वसूलने का अधिकार है।

अदालत ने आगे निर्देश दिया कि (Stray Dog Bite) फैसले पर तत्काल कार्रवाई और अनुपालन के लिए प्रधान सचिव (गृह) और पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशकों के कार्यालयों को सौंपी जाएं।

Stray Dog Bite कितना मुआवजा मिलेगा?

Angry Dog
Angry Dog

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि कुत्ते के काटने से जुड़े मामलों में, वित्तीय सहायता न्यूनतम 10,000 रुपये प्रति दांत और न्यूनतम 20,000 रुपये प्रति 0.2 सेमी घाव पर होगी।

यह भी देखे : Nasa OTT App: नासा फ्री OTT एप्प लांच, बिना रिचार्ज देखे ढेरो शो और डाक्यूमेंट्री

कोर्ट के आदेश!

उच्च न्यायालय कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था, जो किसी आवारा, जंगली जानवर के वाहन के सामने अचानक आ जाने, जिसके परिणामस्वरूप चोट लगने या मृत्यु होने के कारण होने वाली घटनाओं और दुर्घटनाओं के पीड़ितों या उनके परिवार के सदस्यों को मुआवजे के भुगतान से संबंधित है। ये घटनाएँ पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों, नगरपालिका सड़कों और नगरपालिका सीमा के बाहर की सड़कों पर हुईं है। (Stray Dog Bite)

सुनवाई के दौरान, Hon’ble Mr. Justice Vinod S. Bhardwaj पाया गया कि मौतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और सड़कों पर आवारा जानवरों की बढ़ती आबादी दर- प्रभाव मूल्यांकन और बुनियादी ढांचे के निर्माण के बिना राज्य नीति कार्यान्वयन का सीधा परिणाम – ने मानव जीवन पर असर डालना शुरू कर दिया है।

यह भी देखे : 7 मिनट में दिल्ली से गुडगाँव! शुरू हो रही है Air Taxi In India, देखे कब होगी लांच

न्यायाधीश ने कहा, “इस प्रकार यह आवश्यक है कि राज्य को अब बोझ साझा करना चाहिए और जिम्मेदारी उठानी चाहिए।”
“इसके बावजूद कि इतनी बड़ी संख्या में ऐसे मामले सामने आ रहे हैं और यहां तक ​​कि अदालतों के समक्ष भी पेश किए जा रहे हैं, राज्य ने इस मुद्दे को संबोधित करने में कोई रुचि नहीं दिखाई है। उन्होंने दूसरी तरफ देखना चुना है, क्योंकि लोग हर दिन चोटों का सामना करते हैं और मामले के डर को कम करके आंकते हैं। Stray Dog Bite)

उन्होंने कहा, ”घटनाओं को कम दर्ज करके आंकना, किसी समस्या के अस्तित्व को नकारने से समस्या का समाधान नहीं होता, बल्कि केवल नागरिकों की पीड़ा और दर्द बढ़ता है।”

1 thought on “Stray Dog Bite:आवारा कुत्ते के काटने पर मिलेंगा ₹10,000 रुपये मुआवजा, पूरी खबर देखे  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *