10 business ideas under 50000 इन बिज़नेस को सुरु करके लाखों कमाये

1
10 business ideas under 50000

10 business ideas under 50000: आज हमारे भारत देश में लोग खुद का बिज़नेस और स्टार्टअप करने पर ज़्यादा ध्यान दे रहा है। अगर आप गौर करे तो आज से लगभग 10 से 15 साल पहले लोग नौकरी या खेती करते ही दिखाई देते थे, लेकिन अब लोग नौकरी की बजाय खुद का रोजगार करने पर ज़्यादा ध्यान दे रहे है और अपना खुद का बिज़नेस सुरु कर रहे है।  आप 10 business ideas under 50000 पढ़ रहे है। 

भारत में लोग अपना खुद का बिज़नेस तो करना चाहते है लेकिन प्रयाप्त पूंजी न होने के कारन मजबूरन उन्हें नौकरी ही करनी पड़ती है।  सबसे बड़ी समस्या तो यही है की लोगो के पास बिज़नेस करने के लिए ज़्यादा पूंजी न होना। इसके अलावा एक बड़ी बात यह भी है की वह कम पूंजी में क्या बिज़नेस सुरु कर सकते है  इसका उन्हें पता ही नहीं होता।  आज इस पोस्ट में हम 10 business ideas under 50000 के बारे में जानने वाले है और जानेगे की सिर्फ और सिर्फ 50 हजार रूपये निवेश करके आप अपना खुद का बिज़नेस कैसे सुरु कर सकते है। आइये अब देखे 10 business ideas under 50000.

10 business ideas under 50000

आपके लिए हमने ऐसे ही कुछ बिज़नेस के बारे में लिखा हुआ है जिसे आप सिर्फ 50 हजार के अंदर ही सुरु कर सकते है।  तो आइये देखते है ऐसे ही कुछ – 10 business ideas under 50000

Fast Food Stall

भारत में लोग तरह तरह का खाना पसंद करते है क्यूंकि यहाँ पर लगभग हर प्रकार के लोग रहते है इसलिए, हाल में भारत में सबसे ज़्यादा, FAST FOOD खाने वालो की संख्या बढ़ती ही जा रही है।इसको सुरु करने के लिए आप एक फ़ास्ट फ़ूड स्टाल कर सकते है जिसमे आप कई तरह के Fast Food- बर्गर, मोमोज़ और चाव्मीन जैसी चीज़े बेच सकते है।

Tiffin Service

भारत में कोई लोग काम करने के लिए अपना शहर छोड़कर दूसरे शहर में नौकरी करने के लिए जाते है। ये लोग घर का खाना खाने के लिए अक्सर परेशां रहते है ऐसे में आप आपके घर के आस पास देखे अगर आपको लगता है की आपके एरिया में टिफ़िन सर्विस चल सकती है तो आप घर बैठे ही यह काम आसानी से कर सकते है, जिसमे आपको घर पर बना खाना टिफ़िन में पैक करके देना होता है।

Coaching Centre

आजकल सब के माता पिता अपने बच्चो के पढ़ाई को लेकर काफी परेशान रहते है बच्चो को उनकी पढाई के लिए कोचिंग सेण्टर भी ज्वाइन करवा देते है जिससे बच्चा अपनी पढाई और अच्छे तरीके से कर सके। तो अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छे है तो आप भी उस सब्जेक्ट का एक कोचिंग सेंटर खोल सकते है और अन्य सब्जेक्ट के लिए दूसरे टीचर्स को भी तनख्वाह पर रख सकते है।

Pickle Making Business

भारत के दक्षिण हिस्से में आचार खाने के साथ सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि इससे खाने का स्वाद और भी ज़्यादा बढ़ जाता है।  इसलिए आप आचार बनाने और बेचने का बिज़नेस सुरु कर सकते है। अभी भी कई सरे लोग इस बिज़नेस को करके लाखो रुपये कमा भी रहे है।

Hair Saloon Business

ज़्यादातर लोग अपने बालों को हर हफ्ते कटवाना पसंद करते है यही कारन है की हमारे देश में हेयर सलून की इतनी डिमांड है।  आप अपना एक हेयर सलून बिज़नेस सुरु कर सकते है और उसमे वर्कर्स को hire करके पैसे कमा सकते है।

Youtube Channel

आजकल हर कोई किसी न किसी तरह सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है और यूट्यूब को तो हर कोई लोग जानते है। आजकल हर कोई सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर बनने की कड़ी म्हणत में लगा हुआ है क्यूंकि कई सरे लोग यूट्यूब से महीने के लाखो कमा रहे है।

Pani Puri Business

पानी पूरी एक ऐसी चीज़ है जो पुरे देश में लोग खाना पसंद करते है पानी पूरी को कई लोग (गोल गप्पे) के नाम से भी जानते है। इनकी इतनी ज़्यादा डिमांड है की इसका बिज़नेस करके आप बहुत अछि कमाई कर सकते है।

Silai Centre

भारत में लगभग औरतें हाथ से सिले हुए कपडे पहनना पसंद करती है। रेडी मेड कपड़ो को बहुत की काम पसंद किया जाता है। ऐसे में आप एक सिलाई सेंटर सुरु करके उसमे वर्कर्स को hire करके महीने के लाखो कमा सकते है।
यह भी पढ़े : क्या टेक्नोलॉजी होगी भगवान कल्कि का हथियार, आइये देखे 

Tea Stall

भारत के ज़्यादातर लोग सुबह की शुरुआत चाय से करते है बिना चाय पिए तो जैसे उनका दिन सुरु ही नहीं होता और मेहमान नवाजी के तौर  पर भी भारत में चाय फेमस है ऐसे में मार्किट के बीच चाय की स्टाल करना एक फायदे का सौदा है।

Bakery Business

अगर आपको केक बनाना आता है तो आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।  भारत में इस समय केक, पेस्ट्री, कूकीज  की डिमांड बढ़ ही रही है ऐसे में बेकरी का बिज़नेस करके आप अचे खासे पैसे कमा सकते है।

यह थे कुछ 10 business ideas under 50000 . इनके अलावा भी अगर आप अपनी मार्किट या आस पास गौर करके देखेंगे तो आपको आपके लिए अच्छा बिज़नेस आईडिया मिल जायगा क्यूंकि किसी सर्विस या प्रोडक्ट की कमी की पूर्ति करना ही एक बिज़नेस है तो आप अपने आस पास देखिये , बाजार में घूमे और देखे की आप वह क्या कुछ नया या बेहतर ला सकते है।  

 

1 thought on “10 business ideas under 50000 इन बिज़नेस को सुरु करके लाखों कमाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *