Sonalika Tractors Success Story: 60 साल की उम्र में बना दी अरबो की कंपनी

1
Sonalika Tractors Success Story

Sonalika Tractors Success Story

Sonalika Tractors Success Story: आपने Business की दुनिया की बहुत सी Success Stories पढ़ी होंगी जिसमे नए युग के युवा अपने काफी कम उम्र में बहुत अच्छे बुसिनेस बना रहे है। लेकिन आपने ज़्यादा उम्र के लोगो की success Story कम ही सुनी होंगी। जिनमे से एक है Sonalika Tractors Success Story.

ऐसा माना जाता है कि एक उम्र के बाद लोगो का काम करने का मन नहीं करता लेकिन इस बात को Lachhman Das Mittal ने बिलकुल गलत साबित करके दिखाया है। आज hindustaniakhbar.com आपके लिए Business की दुनिया की एक ऐसे Success Story लेकर आया है जिसमे एक 60 साल की उम्र में भारत की सबसे बड़ी Tractor Industry में से एक बना डाली।

Sonalika Tractor
Sonalika Tractor

जी, हम यहाँ बात कर रहे है Lachhman Das Mittal जी के बारे में। जोकि भारत की ट्रैक्टर कंपनी Sonalika Tractors के मालिक है। आज इस आर्टिकल मे Sonalika Tractors Success Story के बारे में जानने वाले है कि कैसे लछमन दास जी ने 60 साल की उम्र में इतनी बड़ी कंपनी बना डाली?

Sonalika Tractors Success Story की शुरुआत

लछमन दास मित्तल जी ने सोनालिका ट्रैक्टर की शुरुआत वर्ष 1995 में, भारत के पंजाब राज्य से की। सोनालिका ट्रैक्टर की शुरुआत से पहले लछमन दास मित्तल, भारत की इन्शुरन्स कंपनी LIC में एजेंट के तौर पर कार्यरत थे।

लछमन दास पहले से ही अपना खुद का बिज़नेस सुरु करना चाहते थे। लेकिन नौकरी के कारण वह अपन बिज़नेस शुरू नहीं कर पाए। लेकिन जब उन्होंने नौकरी से रिटायरमेंट ली तब उन्होंने अपनी 60 साल की उम्र में सोनालिका ट्रेक्टर की शुरुआत करने का फैसला किया।

Lachhman das mittal success story
Lachhman Das Mittal Success Story (Sonalika Tractors Success Story)

जिस उम्र में लोग सब कुछ छोड़ कर आराम करना चाहते है उस उम्र में लछमन दास ने अपना खुद का एक बिज़नेस शुरू किया। ट्रैक्टर इंडस्ट्री में इन्होने इसीलिए अपना बिज़नेस सुरु किया क्यूंकि उस समय अच्छी ट्रेक्टर कम्पनीज मौजूद नहीं थी। लछमन दास किसानो के लिए कुछ करना चाहते थे जिसके कारन इन्होने सोनालिका ट्रैक्टर की सुरुआत कर दी।

Sonalika Electric Tractor: अब भारतीय किसानो को डीजल से मुक्ति देखे ट्रेक्टर में क्या है ख़ास

शुरुआत में करना पड़ा मुसीबतो का सामना

Business का अनुभव न होने के कारन शुरुआत में लछमन दास मित्तल को कई साड़ी मुसीबतो का सामना करना पड़ा। ज़्यादा पैसा न होने के कारण लछमन दास नयी Technology पर काम नहीं कर पा रहे थे। काफी खोजने के बाद उन्हें एक फिनांसर मिले जिससे उन्होंने लगभग 22 करोड़ रुपये का लोन लिया।

Lachhman Das Mittal Success Story
Lachhman Das Mittal Success Story

इस 22 करोड़ रूपये के लोन की मदद से लछमन दस ने अपने Business को बढ़ाना सुरु किया और उसके बाद लछमाँ दास जी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा। आज Sonalika Tractor भारत में एक जानी मानी ट्रैक्टर कंपनी बन चुकी है।

1 thought on “Sonalika Tractors Success Story: 60 साल की उम्र में बना दी अरबो की कंपनी

  1. I loved you better than you would ever be able to express here. The picture is beautiful, and your wording is elegant; nonetheless, you read it in a short amount of time. I believe that you ought to give it another shot in the near future. If you make sure that this trek is safe, I will most likely try to do that again and again.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *